Wednesday, May 15, 2019

(महत्वपूर्ण सुझाव ) बहुत जरूरी है आईसीयू की वीडियो रिकॉर्डिंग ...!

                           - स्वराज करुण
अस्पतालों के आईसीयू  में भी सीसीटीवी कैमरे हों और वहाँ दाखिल गंभीर मरीजों के इलाज की वीडियो रिकार्डिंग  भी उनके परिजनों को दी जाए ।
          आज के समय में यह बहुत जरूरी हो गया है ।  इससे  उन्हें मालूम हो सकेगा  कि  डॉक्टरों के कहे अनुसार जो दवाइयाँ वो खरीदकर लाए थे , आईसीयू में मरीज को वो सभी दवाइयाँ नियमित रूप से दी गयी हैं ,दी जा रही हैं  और उसकी बेहतर देखभाल भी हो रही है  ?   उनके लिए परिजनों द्वारा खरीदकर दी गयी हजारों रुपयों की दवाइयों का वहाँ क्या और कैसा उपयोग हो रहा है ?   वो दवाइयाँ मरीज को दी जा रही हैं या नहीं ? ऐसे कई सवाल मरीजों के परिवार वालों के मन में उमड़ते -घुमड़ते रहते हैं ।           
     चूंकि आईसीयू में मरीजों के परिजनों को हर समय जाने नहीं दिया जाता ,इसलिए वीडियोग्राफी करके उन्हें उसकी रिकार्डिंग उपलब्ध कराए जाने पर उनको तसल्ली तो होगी कि इलाज नियमित रूप से हो रहा है ।   आईसीयू की हर गतिविधि का  बाहर वेटिंग रूम में एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए ।इससे मरीज़ के परिवार और शुभचिंतकों को भी उसकी सेहत के बारे में पल -प्रतिपल की जानकारी मिलती रहेगी। आज के युग में अस्पतालों के प्रबंधन में और उनकी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता की दृष्टि से भी यह जरूरी है । -  स्वराज करुण 

No comments:

Post a Comment