Tuesday, May 28, 2019

(आलेख) जन -चेतना के अभाव में अस्तित्व खो रही प्राचीन मूर्तियाँ ...!


                                       - स्वराज करुण 
जन-आस्था और जन -विश्वास अपनी जगह है लेकिन यह देखकर दुःख होता है कि अतीत के  अपने समृद्ध सांस्कृतिक गौरव के संरक्षण लिए हमारे भारतीय  समाज में इस आधुनिक युग में भी  जन -चेतना का भारी अभाव है ।
        इसके फलस्वरूप हमारे देश के गांवों ,जंगलों पहाड़ों   में इतिहास और पुरातत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण  सैकड़ों , हजारों वर्ष पुरानी कई मूर्तियों का  मूल स्वरूप और सौन्दर्य  नष्ट होता जा रहा है । अगर ऐसा ही चलता रहा तो निकट भविष्य में हमारा इतिहास विलुप्त हो जाएगा और ये प्राचीन मूर्तियाँ  भी अस्तित्व विहीन हो  चुकी होंगी । यह गंभीर चिन्ता का विषय है । हालांकि राज्य संरक्षित स्मारकों में यह स्थिति कम देखने में आती है ,लेकिन जिन प्राचीन धरोहरों को सरकारी तौर पर संरक्षित स्मारक का दर्जा नहीं मिला है ,  वहाँ जन जागरूकता और जन -चेतना का गहरा संकट देखा जा सकता है।
       रासायनिक उपचार के बिना हवा और उसमें उड़ते धूल कणों की वज़ह से प्राचीन प्रस्तर प्रतिमाओं का क्षरण धीरे -धीरे होता रहता है  लेकिन आस्था के नाम पर   इन  पर श्रद्धालुओं द्वारा सिन्दूर आदि के लेपन से  यह क्षरण और भी तेजी से होने लगता है ।


     पश्चिम ओड़िशा के अम्बाभोना (जिला -बरगढ़ )स्थित केदारनाथ मंदिर की कई प्राचीन मूर्तियाँ का मूल स्वरूप भी इसी वज़ह से  धुंधलाने लगा है । हालांकि  मन्दिर ट्रस्ट की सजगता और सक्रियता की  वज़ह से परिसर काफी साफ-सुथरा है ।  लेकिन पुरातत्व विभाग से समन्वय कर  मूर्तियों के वैज्ञानिक ढंग से रख -रखाव की ओर भी ट्रस्ट को ध्यान देना चाहिए ।  सूचना बोर्ड लगाकर  उसमें श्रद्धालुओं से अपील की जानी चाहिए कि वे इन आती धरोहरों के संरक्षण में सहयोगी बनें और इन पर सिन्दूर आदि न लगाएं । पूजा सामग्री मूर्तियों से कुछ दूरी पर भी अर्पित की जा सकती है । 
   
     इस  मन्दिर में  दक्षिणमुखी गणेश ,  पश्चिमी दीवार पर कार्तिकेय ,उत्तरी दीवार पर दुर्गा की मूर्तियों के अलावा परिसर में और भी कई प्राचीन प्रतिमाएं हैं ,जिन्हें समुचित संरक्षण की जरूरत है ।  मन्दिर के पुजारी के अनुसार भगवान केदारनाथ (भगवान शंकर ) यहाँ शिवलिंग के रूप में स्वयं प्रकट हुए थे  । बारे पहाड़ के इस इलाके में तब  घनघोर जंगल था । सम्बलपुर के राजा बलिहार सिंह ने यहाँ पर  लगभग चार सौ -पांच सौ साल पहले इस मंदिर का निर्माण करवाया था ।
   बहरहाल , इसमें दो राय नहीं कि इस मन्दिर की ऐतिहासिकता और उसके पुरातत्व को लेकर व्यापक अध्ययन और अनुसंधान की जरूरत है । ओड़िशा सरकार के पुरातत्व विभाग को इसका संज्ञान लेना चाहिए । ऐतिहासिकता के आधार पर इसे राज्य संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है या नहीं, यह तो मुझे नहीं मालूम,क्योंकि ऐसा कोई सूचना पटल देखने में नहीं आया ।  अगर घोषित नहीं हुआ है तो जल्द से जल्द किया जाना  चाहिए ।
              --स्वराज करुण
(तस्वीरें : मेरे मोबाइल कैमरे की आँखों से )

Saturday, May 25, 2019

(आलेख ) कोचिंग सेंटरों का सरकारी पंजीयन अनिवार्य हो !


                                                  -- स्वराज करुण
गुजरात के सूरत शहर के एक आर्ट कोचिंग संस्थान में कल भयानक अग्नि दुर्घटना हुई । हालांकि आग बुझाने की तमाम कोशिशें भी हुईं ,लेकिन अचानक लगी आग में  झुलसने से  कई विद्यार्थियों की मौत हो गयी ।  एक अत्यंत हृदयविदारक घटना है  । दिवंगतों को विनम्र श्रद्धांजलि ।  कुछ समय पहले मैंने अपने एक फेसबुक पोस्ट  में यह सुझाव दिया था कि देश भर में फैले कोचिंग सेंटरों का सरकारी  पंजीयन होना चाहिए । मुझे लगता है कि इस भयानक हादसे को देखते हुए  अब  सभी प्रकार के कोचिंग संस्थानों  का पंजीयन अनिवार्य करने का समय आ गया है ।

       उनके  सरकारी पंजीयन के लिए प्रावधान भी तय कर दिए जाएं ,जिनमें कोचिंग फीस , छात्र संख्या के हिसाब से भवन व्यवस्था ,अग्नि सुरक्षा , वहाँ पढ़ाने वाले शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता आदि को लेकर नियम स्पष्ट हों । पंजीयन से उन पर सरकार का प्रशासनिक नियंत्रण रहेगा ,उनके रिकार्ड सरकार के पास भी उपलब्ध रहेंगे और  विद्यार्थियों के हित भी सुरक्षित रहेंगे ।
       वर्तमान में अपने प्रचार -प्रसार के लिए अखबारों और टीव्ही चैनलों में बड़े -बड़े विज्ञापन देने वाली कोचिंग संस्थाओं द्वारा भी अपने सरकारी पंजीयन का कोई उल्लेख विज्ञापनों में नहीं किया जाता ।इससे ऐसा  लगता है कि उनके शासकीय रजिस्ट्रेशन की अभी कोई व्यवस्था नहीं है ।
     मेरा यह भी सुझाव है कि अगर स्कूल स्तर का  कोचिंग सेंटर  है तो स्कूल शिक्षा विभाग में , अगर कॉलेज स्तर की कोचिंग है तो उच्च शिक्षा विभाग में ,अगर मेडिकल पढ़ाई की कोचिंग है तो चिकित्सा शिक्षा विभाग में और अगर इंजीनियरिंग की कोचिंग है तो तकनीकी शिक्षा विभाग में पंजीयन अनिवार्य रूप से होना चाहिए ।शासकीय अधिकारियों द्वारा अनिवार्य रूप से  उनका  नियमित निरीक्षण भी किया जाना चाहिए ।
 (तस्वीर : Google से साभार )

Thursday, May 23, 2019

(आलेख )पश्चिम ओड़िशा का केदारनाथ मन्दिर


                           -स्वराज करुण 
छत्तीसगढ़ की तरह उसके नज़दीकी पड़ोसी ओड़िशा राज्य में भी कई प्राचीन मन्दिर और ऐतिहासिक स्थल हैं ।  पश्चिम ओड़िशा के बरगढ़ जिले का केदारनाथ मन्दिर भी उनमें से एक है ,जिस पर इतिहास और पुरातत्व की दृष्टि से अध्ययन और अनुसंधान की काफी गुंजाइश है ।  घूमते  -फिरते उस दिन मुझे भी इस मन्दिर के परिदर्शन का सौभाग्य मिला ।
    केदारनाथ के नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक शिव मन्दिर है ,जो   छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय रायगढ़ से  ओड़िशा के जिला मुख्यालय बरगढ़ जाने वाले रास्ते में तहसील मुख्यालय अम्बाभोना में मुख्य सड़क के किनारे स्थित है ।  बरगढ़ की तरफ से आएं तो बारा पहाड़ के प्राकृतिक परिवेश में  अम्बाभोना घाटी की हरी -भरी पहाड़ी वादियां आपका मन मोह लेंगी  छत्तीसगढ़ का नज़दीकी तहसील मुख्यालय बरमकेला अम्बाभोना से  लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर है ।  मन्दिर ट्रस्ट ने इसके परिसर को बहुत ही अच्छे ढंग से विकसित किया है  । काफ़ी साफ़ -सुथरे इस  परिसर में बरगद और पीपल के प्राचीन वृक्षों की शीतल छाया श्रद्धालुओं को काफी सुकून देती है । केदार नाथ यानी भगवान शिव के इस मन्दिर के पुजारी हैं श्री ध्रुव गिरि ।  पुजारीजी की  अनुपस्थिति में उनकी  धर्मपत्नी श्रीमती शारदा गिरि  पूजा -अर्चना में श्रद्धालुओं का सहयोग करती हैं ।


         श्री ध्रुव गिरि ने स्मृतियों को टटोलते हुए बताया  कि  उनकी यह पाँचवी पीढ़ी है ,जो  मन्दिर की देखभाल के साथ पूजा -अर्चना की भी जिम्मेदारी निभा रही  है । इतिहास की सटीक जानकारी तो उन्हें नहीं है ,लेकिन  जितना उनको मालूम है ,उस आधार पर वो यह जरूर बताते हैं कि लगभग 400 से  500 वर्ष पहले सम्बलपुर के राजा बलियारसिंह ने इसका निर्माण करवाया था । उस ज़माने में यहाँ घनघोर जंगल था । शिवलिंग यहाँ प्राकृतिक रूप से प्रकट हुआ था ।  मन्दिर के गर्भगृह में  इसे देखा जा सकता है ,जहाँ एक नैसर्गिक जल कुण्ड में यह स्थित है ।
                     
   प्राचीन काल में इस मन्दिर के बाजू में एक प्राकृतिक जल स्रोत प्रस्फुटित हुआ था ,जिससे एक छोटा -सा सरोवर वहाँ बन गया । कुछ श्रद्धालुओं ने मुझे बताया कि  इस सरोवर का पानी बहुत स्वच्छ और इतना पारदर्शी  रहता था कि  उसमें तैरती हुई मछलियों और पानी वाले साँपों को भी साफ़ देखा जा सकता था । लेकिन जब से लोग इसमें नहाने लगे ,  सरोवर के पानी की यह पारदर्शिता ख़त्म हो गयी । प्राकृतिक जल स्रोत विलुप्त हो गया ।
                     
       मैंने भी देखा कि सरोवर में  पॉलिथीन की खाली थैलियों के साथ -साथ मिनरल वाटर के खाली बोतल और साबुन के खाली पैकेट  भी तैर रहे हैं । केदारनाथ मन्दिर ट्रस्ट बोर्ड को इस पर ध्यान देना चाहिए । प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व में दिलचस्पी लेने वाले अध्येताओं को यहाँ जरूर आना चाहिए । वैसे ओड़िशा के इतिहासकारों और पुरातत्वविदों ने इस दिशा में कुछ कार्य किया भी होगा तो  उसकी जानकारी न तो पुजारीजी को है और न ही मुझे । हाँ ,यह जरूर उल्लेख करना चाहूँगा   कि इस तीर्थ स्थान के बारे में बरगढ़ जिले के ग्राम उत्तम निवासी अध्यापक श्री अलेख प्रधान द्वारा रचित ओड़िया  काव्य कृति 'केदारनाथ ' शीर्षक से छपी है ,जो मन्दिर के सामने पूजा सामग्री की एक दुकान में मुझे  दस रुपए में मिल गयी । इसका प्रकाशन 'केदारनाथ  साहित्य संसद ' अम्बाभोना द्वारा वर्ष 1997 में  किया गया था । कवि अलेख प्रधान ने पाँच सर्गों की अपनी इस काव्य कृति के प्रथम सर्ग की प्रारंभिक पंक्तियों में केदारनाथ को आम्रवन और बांस वन से घिरे परिवेश में   'गुप्त गंगा ' के तट पर और 'ज्ञान वट ' के मूल में स्थित    तीर्थ बताया है और उनकी अभ्यर्थना की है ---
 "गुप्त गंगा कूले ,
 ज्ञान-वट मूले
 सेवित जे पँचमाथ
आम्र- वन, बांश -वन समादृत
जय हे केदारनाथ ।।
आम्र ;वन रु  वट - दुर्ग
दुर्गतम पथ रे
पथ र नाथ ।
चित्रोत्पला तीर्थ सलिले सेवित
द्वादश कानन कुसुमे शोभित
जय हे केदारनाथ ।। "
    कवि ने प्रथम सर्ग के फुटनोट में  यह भी स्पष्ट किया है कि आम्रवन से उनका आशय अम्बाभोना से है । इन्हीं प्रारंभिक पंक्तियों में 'केदारनाथ' को ' आम्र- वन ' से 'वट-दुर्ग  के दुर्गम और पथरीले पथ का नाथ भी बताया है ,जो  स्वच्छ परिवेश में स्थित हैं ।। कवि ने फुटनोट में सूचित किया है की 'वट -दुर्ग ' से उनका आशय बरगढ़ से है ।  चित्रोत्पला यानी महानदी और द्वादश कानन मतलब इस क्षेत्र में स्थित  'बारा पहाड़ " है ।
      वैसे भी देखा जाए तो छत्तीसगढ़ के सिहावा पर्वत से निकली चित्रोत्पला गंगा (महानदी ) अम्बाभोना से लगभग 45 से 50 किलोमीटर पर   जांजगीर और रायगढ़ जिले में भी प्रवाहित हो रही है । दोनों जिले छत्तीसगढ़ में हैं  । महानदी और माण्ड नदियों के पवित्र संगम पर  चन्द्रपुर (जिला -जांजगीर चाम्पा ) स्थित  चंद्रहासिनी और नाथलदाई के प्राचीन मन्दिर भी अम्बाभोना से करीब 50 किलोमीटर पर हैं ।

   संभवतः कवि अलेख प्रधान  ने अपनी काव्य कृति 'केदारनाथ 'में जिस ' गुप्त गंगा ' का जिक्र किया है ,वह अम्बाभोना मन्दिर  परिसर में बने सरोवर का प्राकृतिक जल स्रोत ही है ,जो अब प्रदूषण के कारण विलुप्तप्राय है । मैंने  देखा कि सरोवर में  पॉलिथीन की खाली थैलियों के साथ -साथ मिनरल वाटर के खाली बोतल और साबुन के खाली पैकेट  भी तैर रहे हैं । केदारनाथ मन्दिर ट्रस्ट बोर्ड को इस पर ध्यान देना चाहिए । प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व में दिलचस्पी लेने वाले अध्येताओं को यहाँ जरूर आना चाहिए । वैसे ओड़िशा के इतिहासकारों और पुरातत्वविदों ने इस दिशा में कुछ कार्य किया भी होगा तो  उसकी जानकारी न तो पुजारीजी को है और न ही मुझे ।
     बहरहाल ,पुजारीजी ने  मुझे मन्दिर का अवलोकन करवाया । मन्दिर की दक्षिणी दीवार पर दक्षिणमुखी गणेश , पश्चिमी दीवार पर  कार्तिक और उत्तरी दीवार पर देवी दुर्गा की अत्यंत प्राचीन प्रतिमाएं लगी हुई हैं ।  गर्भगृह में भगवान शिव पूर्वाभिमुख विराजमान हैं । मन्दिर में ऊपर देखने पर एक कलात्मक गोल घेरे में भगवान चंद्रशेखर की मूर्ति के दर्शन होते हैं । मन्दिर और परिसर में रखी अधिकांश मूर्तियाँ  पुरातत्व की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं । उनके समुचित संरक्षण की जरूरत है ।
       परिसर में पीपल के विशाल वृक्ष के नीचे निर्मित गोलाकार चबूतरे पर  भगवान शंकर सहित  शेषनाग और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण  विभिन्न वस्तुओं को सुव्यवस्थित रूप से रखा गया है । एक कमरे में  भैरव बाबा की भी पूजा होती है,जो वास्तव में भगवान शिव का ही एक पौराणिक नाम है । अम्बाभोना के  इस प्राचीन  मन्दिर में हर साल महाशिवरात्रि पर विशाल मेले का भी आयोजन किया जाता है
     -स्वराज करुण
(सभी तस्वीरें : मेरे मोबाइल की आँखों से )

Tuesday, May 21, 2019

(आलेख ) हमारी आधुनिक जीवन शैली के लिए कुर्बान होते पहाड़ ..!

                           - स्वराज करुण 
कभी इस पहाड़  के सघन और हरे -भरे वन  सबको  सम्मोहित करते थे  ,लेकिन आज ...?
    पिछले कुछ वर्षों से इसके तन -बदन  की हरियाली को जिस बेरहमी और बेशर्मी से  नोचा-खसोटा जा रहा है ,उसकी वज़ह से आज यह इस  हालत में पहुँच गया है ! जिन्होंने वर्षों पहले इसके प्राकृतिक वैभव को ,इसकी हरियाली को नज़दीक से देखा था , आज वो इसकी उजड़ी हुई बाँहों को देखकर मायूस हो जाते हैं ।  जब हरियाली ख़त्म होगी ,तो स्वाभाविक है कि  गर्मी अपना प्रचण्ड और रौद्र रूप दिखाएगी !  बारिश भी साल -दर -साल कम होती जाएगी और मौसम का संतुलन बिगड़ता चला जाएगा ।
       ऐसा हो भी रहा है ।पहाड़ उजड़ने पर जंगल भी उजड़ रहे हैं । जब जंगल उजड़ रहे हैं तो  वन्य जीवों के प्राकृतिक आवास भी उजड़ते जा रहे हैं । उनके लिए जंगली कन्द- मूल और फलों के साथ -साथ पानी की भी कमी होने लगी है । इसके फलस्वरूप बन्दर ,भालू ,हाथी और तेन्दुए जैसे वन्य प्राणियों को मजबूर होकर   मानव बस्तियों की ओर पलायन करना पड़ रहा है ।
           
      अपनी बदहाली और खोयी हुई हरियाली पर आँसू बहा रहा यह कोई अकेला पहाड़ नहीं है  । देश और दुनिया में ऐसे कई पहाड़ और पहाड़ियाँ हैं , जिनकी चट्टानें मनुष्य की आधुनिक जीवन शैली के लिए ,और समाज के  आधुनिक विकास के लिए कुर्बान हो रही हैं।   तेजी से पाँव पसारते शहरीकरण के इस बदहवास दौर में क्या गाँव और क्या शहर , सब दूर सीमेन्ट कांक्रीट के पक्के मकान बन रहे हैं । शहरों में भारी भरकम दैत्याकार बहुमंजिली इमारतें बन रही हैं । अब तो पूरे देश में डामर की जगह  सीमेन्ट कांक्रीट की सड़क बनाने का भी  दौर आ गया है । ऐसे में कच्चे माल के लिए पहाड़ों को तोड़ना शायद एक बड़ी विवशता है ।
       हम सब मिलकर इसकी उजड़ी  और मरी हुई हरियाली को नया जीवन दे सकते हैं । सिर्फ मज़बूत इच्छा शक्ति की ज़रूरत है । हमें सीमेन्ट और कांक्रीट का कोई न कोई विकल्प खोजना होगा । हमारे यहाँ एक से बढ़कर एक प्रतिभावान वैज्ञानिक हैं , प्रौद्योगिकी संस्थान हैं । संकट के इस नाज़ुक दौर में उन्हें आगे आना चाहिए ।  सड़क निर्माण में प्लास्टिक के इस्तेमाल की टेक्नॉलजी आ गयी है । इसका अधिक से अधिक उपयोग होना चाहिए । इससे प्लास्टिक कचरे का सदुपयोग होगा और प्रदूषण की समस्या कम होगी । उजड़ते हुए पहाड़ों में पत्थरों के अवैध  उत्खनन और वनों की अवैध कटाई को सख़्ती से रोकना होगा ।
    बहरहाल , कुछ न कुछ उपाय तो करने ही होंगे । अन्यथा ये पहाड़ नये ज़माने   के विकास की  नयी सुनामी का शिकार होते रहेंगे और हम सब उजड़ते हुए पर्यावरण का रोना रोते रहेंगे ।
 -- स्वराज करुण
(तस्वीर : मेरे मोबाइल की आँखों से )

Saturday, May 18, 2019

(सुझाव ) मेरिट लिस्ट वालों का होना चाहिए लिखित और मौखिक इंटरव्यू !

                                  - स्वराज करुण 
   बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों का एक विशेष  लिखित और मौखिक  इंटरव्यू  लिया जाना चाहिए ,जो विषय -विशेषज्ञों की समिति के सामने हो ,ताकि उनकी प्रावीण्यता की पुष्टि हो सके । कुछ वर्ष पहले बिहार में ऐसा किया गया था । मेरिट लिस्ट वाले अधिकांश विद्यार्थी आसान सवालों के भी जवाब नहीं दे पाए ।
        वर्तमान में देश के लगभग सभी राज्यों में यह देखा जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थी हर विषय में 80 से 99 प्रतिशत तक अंक हासिल कर रहे हैं । लम्बी -लम्बी मेरिट सूची निकल रही है । निश्चित रूप से उनकी गिनती मेधावी विद्यार्थियों में होती है और होनी भी चाहिए ,लेकिन  आज से दो -तीन दशक पहले 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंकों वाले विद्यार्थियों को प्रथम श्रेणी में माना जाता था और उनकीअंक -सूची में भी इसका उल्लेख होता था ।राज्य स्तर पर मेरिट के अंक 70 प्रतिशत या उससे ऊपर के हुआ करते थे । पिछले कुछ वर्षों में कई फर्जी टॉपर भी पकड़े गए हैं ।
           यह सच है कि समय के साथ-साथ  शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में भी बदलाव आया है । होना भी चाहिए ।कम्प्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे नये विषय आ गए हैं , जो स्वाभाविक है । इसके बावज़ूद देश के विभिन्न राज्यों में 10-12 वीं बोर्ड की परीक्षाओं में भारी संख्या में विद्यार्थियों का 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल करना हम जैसे सामान्य नागरिकों के लिए आश्चर्य का विषय है !  शायद ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की भरमार इसका एक प्रमुख कारण होगा। वैसे इस बारे में विद्वान शिक्षाविद बेहतर बता पाएंगे  ।
फिर भी हमारा सुझाव है कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों के बाद मेरिट सूची के विद्यार्थियों का मौखिक और लिखित इंटरव्यू लिया जाए और उसमें सफल होने वालों को ही मेरिट सूची में रखा जाए । 
     मिट्टी के घड़े को परखने  के लिए उसे कई बार ठोक बजाकर देखना पड़ता है । असली सोने या हीरे की पहचान के लिए और लोहे को इस्पात बनाने के लिए  उन्हें कई कठिन प्रक्रियाओं से  गुजारा जाता है । तो फिर मेरिट सूची की पुष्टि करने  के लिए एक सामान्य मौखिक और लिखित साक्षात्कार लेने में क्या हर्ज है ?  विश्वविद्यालयों की मेरिट सूचियों  को परखने के लिए भी कुछ इसी तरह की प्रक्रिया अपनायी जा सकती है ।
         - स्वराज करुण

Friday, May 17, 2019

(आलेख) गंभीर मरीजों के लिए ' रेडक्रॉस ' बने मददगार !


                                        -स्वराज करुण 
  युद्ध में घायल सैनिकों और आम नागरिकों को त्वरित चिकित्सा सहायता पहुँचाना रेडक्रॉस सोसायटी का प्रमुख उद्देश्य है ।जीवन भी एक युद्ध है और इसमें कई बार लोग गंभीर रूप से घायल याने कि बीमार भी हो जाते हैं ।  हृदयरोग ,कैन्सर, मस्तिष्क ,  किडनी और लिवर आदि के बेहद खर्चीले इलाज वाली गंभीर बीमारियों के इलाज में रेडक्रॉस सोसायटी  असहाय मरीजों की भरपूर मदद कर सकती है ।
     आख़िर ये मरीज़ मनुष्य के रूप में ज़िन्दगी की लड़ाई में घायल सैनिक ही तो हैं । इस घायल मानवता की मदद के लिए भी रेडक्रॉस की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है ।उसे आगे आना चाहिए । विगत 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस था ।यह अत्यंत दुःखद है कि इस बार भारत में इसकी कहीं कोई चर्चा सुनने में नहीं आयी । शायद शोरगुल भरी चुनावी चर्चाओं के बीच भारतीय रेडक्रॉस वालों को भी इसका ख़्याल नहीं आया । कहीं कोई आयोजन हुआ भी होगा तो उसका कोई समाचार मुझे तो किसी अख़बार  में नज़र नहीं आया ।
 अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस सोसायटी की स्थापना  इटली युद्ध के भयानक खून -खराबे को देखकर वर्ष 1864 में जीन हेनरी ड्यूडेन्ट द्वारा की गयी थी । उनकी जयंती विश्व भर में रेडक्रॉस दिवस के रूप में मनाई जाती है । उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि । उन्होंने जेनेवा समझौते के तहत अपने सहयोगियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रॉस आंदोलन की बुनियाद रखी ।उद्देश्य था - युद्ध में घायल सैनिकों और आम नागरिकों का त्वरित इलाज करना । आगे चलकर अकाल ,बाढ़ ,तूफ़ान आदि प्राकृतिक विपदाओं में राहत और बचाव कार्यो में भी यह संस्था लोगों को मदद पहुंचाने लगी ।   जीन हेनरी ड्यूडेन्ट को वर्ष 1901 में विश्व का पहला नोबेल शान्ति पुरस्कार से भी नवाजा गया था ।
       
जीन हेनरी ड्यूडेन्ट
रेडक्रॉस के संस्थापक 

  बदलते दौर  में गंभीर रोगियों की सहायता करना भी रेडक्रॉस के  उद्देश्यों में शामिल किया जाना  चाहिए । ऐसा कोई प्रावधान रेडक्रॉस वालों ने किया है या नहीं ,मुझे नहीं मालूम । किया होगा तो  अच्छी बात है और अगर नहीं किया है तो वह जल्द से जल्द ऐसा प्रावधान करते हुए अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी करे ।
     भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की स्थापना वर्ष  1920 में तत्कालीन पार्लियामेंट्री अधिनियम के तहत की गयी थी । आज देश भर में इसकी लगभग 750 शाखाएं   हैं । हर जिले में प्रशासन की देखरेख में रेडक्रॉस की गतिविधियों का संचालन होता है । यह संस्था ब्लड बैंकों का और कई जिलों के बड़े सरकारी अस्पतालों में दवाई दुकानों का भी संचालन करती है । इसके अलावा आम तौर पर रेडक्रॉस की और कोई जन-कल्याणकारी गतिविधि देखने में नहीं आती ,जबकि स्थानीय नागरिकों ,उद्योगों और सम्पन्न वर्ग के दानदाताओं से रेडक्रॉस की शाखाओं को काफ़ी आर्थिक सहायता मिलती है ।  जिन औद्योगिक जिलों  में रेडक्रॉस की शाखाएं हैं ,वहाँ वो उद्योग मालिकों से कार्पोरेट  सामाजिक जिम्मेदारी ( सी .एस .आर .) के तहत उनसे भी दान के रूप में आर्थिक मदद हासिल कर सकती हैं । जानकार लोग बताते हैं कि कई जिलों की रेडक्रॉस शाखाओं के खातों में में दानराशि के रूप में करोड़ों रुपए जमा हैं ।
       अगर रेडक्रॉस की जिला शाखाएँ चाहें तो अपने -अपने जिले में हॄदय रोग ,कैन्सर ,किडनी ,मस्तिष्क , लिवर,  आदि से सम्बंधित गंभीर मरीजों को   अत्यधिक  खर्चीले इलाज में हर प्रकार की मदद कर सकती हैं । यह पुण्य का कार्य होगा ।  हो सकता है -कुछ शाखाएं  ऐसा कर भी रही हों  । उसकी जानकारी हमें नहीं है । वैसे  फ़िलहाल तो भारत में  रेडक्रॉस की गतिविधियों का कोई खास प्रचार -प्रसार नज़र नहीं आ रहा है । दुनिया की 156 वर्ष पुरानी यह संस्था  भारत में अगले वर्ष  2020 में अपनी स्थापना के 100 साल पूरे करने जा रही है । संस्था की विभिन्न शाखाओं को अपने काम -काज का और अपनी योजनाओं का मीडिया के जरिए  ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना चाहिए ,ताकि जरूरतमंद लोग और मरीज़ उनकी सेवाओं का लाभ ले सकें ।
              -- स्वराज करुण

Thursday, May 16, 2019

(आलेख) ज्यादा क्यों नहीं चलती इस दौर की फिल्में ?


                   - स्वराज करुण
अक्सर कई प्रबुद्ध जन यह सवाल उठाते हैं कि इस आधुनिक युग में हमारे देश में बनने वाली फिल्में ज्यादा दिनों तक क्यों नहीं चलतीं ? विशेष रूप से आंचलिक भाषाओं के फिल्मकार इसे लेकर काफी चिन्तित नज़र आते हैं । सिनेमाघरों की कम होती संख्या भी इसका एक कारण हो सकता है ,लेकिन एक सामान्य  दर्शक के नाते मेरा यह मानना है कि फिल्मों के कन्टेन्ट पर भी यह  निर्भर करता है कि वो कितने दिनों तक चलेगी ।
      आज के दौर की अधिकांश फिल्मों में वो बात नज़र नहीं आती ,जो कुछ दशक पहले की कालजयी फिल्मों में हुआ करती थी , जबकि उस दौर के मुकाबले देखा जाए तो फ़िल्म निर्माण की तकनीक आज कई गुना ज्यादा उन्नत है ।

        छत्तीसगढ़ी भाषा में ' कहि देबे सन्देस ' ,' घर द्वार ', और ' मोर छइहाँ भुइयाँ '  हिन्दी में ' मदर इंडिया ' 'नील कमल ' 'उपकार ', 'गीत गाता चल ' मुगलेआजम 'और मेरा नाम जोकर ' ' जैसी कई कालजयी फिल्में आज भी लोगों को याद हैं । उनके गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं ।भारतीय फिल्मों के इतिहास में भी कमोबेश इनकी चर्चा होती है ,क्योंकि इस प्रकार की  फिल्मों की  कहानियों में समाज के ज्वलन्त मुद्दे भी उठाए जाते थे । मुझे भोजपुरी भाषा में बनी फिल्म 'नदिया के पार ' और उसके गानों की भी याद आती है । मुझे लगता है कि  पहले के फिल्म निर्माताओं में ,उन फिल्मों के कहानीकारों , कलाकारों ,गीतकारों और संगीतकारों में सामाजिक प्रतिबध्दता होती थी । व्यावसायिकता और मनोरंजन का उद्देश्य भी होता था ,लेकिन उनके निर्माताओं में समाज और देश के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी होती थी ।
        सामान्य  दर्शक होने की वज़ह से मुझे  फ़िल्म निर्माण के तकनीकी पहलुओं की और बारीकियों की जानकारी लगभग नहीं के बराबर है । इसके बावज़ूद  मैं यह महसूस कर रहा हूँ कि हमारे देश में फ़िल्म बनाने  की तकनीक जितनी ज्यादा  उच्च से उच्चतर और उच्चतम स्तर तक जा पहुँची  है  ,कुछ एक अपवादों को छोड़कर देखा जाए तो इस दौर की  फिल्मों के कंसेप्ट  और कन्टेन्ट का स्तर उतना ही निम्न से निम्नतर और निम्नतम होता गया है ।
      हम जैसे साधारण लोग सिर्फ़ दुःख  व्यक्त कर सकते हैं कि कालजयी और यादगार फिल्मों का जमाना  चला गया । अब तो किसी भी भाषा में कितनी ही फिल्में  बनती हैं और हफ्ते - दो हफ्ते बाद लोगों के  स्मृति पटल से गायब हो जाती हैं ,क्योंकि उनकी  कहानियाँ सिर्फ़ मनोरंजन के लिए होती हैं । फास्टफूड की तरह एकदम तात्कालिक । उनमें देश और समाज के लिए कोई सन्देश नहीं होता । एक जैसी पटकथाओं से भी दर्शक बोर हो जाते हैं । गाने भी ऊलजलूल ! अब दर्शक झेले भी तो कितना ?
    यह स्थिति कमोबेश हमारे देश के सभी राज्यों में है । फ़िल्म चाहे वो किसी भी भारतीय भाषा की क्यों न हो ,अगर उसकी कहानी में दम होगा ,वह जनता के दुःख-दर्द के करीब होगी , उसमें  जन भावनाओं की सुरुचिपूर्ण अभिव्यक्ति होगी तो वह जरूर चलेगी ।
            -स्वराज करुण

Wednesday, May 15, 2019

(ग़ज़ल ) सवाल बेहिसाब और जवाब खो गए !

                      शहरों की भीड़ में  कई गाँव खो गए ,
                      डामर की सड़क पर जैसे  पाँव खो गए  !
                     
                      झील ,नदी और कई तालाब खो गए ,
                      कुछ उम्मीद खो गयी ,कुछ ख़्वाब खो गए !
                     
                      कांक्रीट के जंगल में  पहाड़ खो गए ,
                      सवाल बेहिसाब और जवाब खो गए !
                     
                      आग लगी चमन में उठता नहीं धुंआ ,
                      जाड़ों में वो प्यार के अलाव खो गए !
                     
                      संगीत खो गया , कई गीत खो गए ,
                      लफ़्ज थे लबों पे जिनके भाव खो गए !
                   
                      नोटों की थप्पियों पे  थिरके है सियासत
                      उसूल आज उनके   बेहिसाब खो गए !
                                                  --  स्वराज करुण

(महत्वपूर्ण सुझाव ) बहुत जरूरी है आईसीयू की वीडियो रिकॉर्डिंग ...!

                           - स्वराज करुण
अस्पतालों के आईसीयू  में भी सीसीटीवी कैमरे हों और वहाँ दाखिल गंभीर मरीजों के इलाज की वीडियो रिकार्डिंग  भी उनके परिजनों को दी जाए ।
          आज के समय में यह बहुत जरूरी हो गया है ।  इससे  उन्हें मालूम हो सकेगा  कि  डॉक्टरों के कहे अनुसार जो दवाइयाँ वो खरीदकर लाए थे , आईसीयू में मरीज को वो सभी दवाइयाँ नियमित रूप से दी गयी हैं ,दी जा रही हैं  और उसकी बेहतर देखभाल भी हो रही है  ?   उनके लिए परिजनों द्वारा खरीदकर दी गयी हजारों रुपयों की दवाइयों का वहाँ क्या और कैसा उपयोग हो रहा है ?   वो दवाइयाँ मरीज को दी जा रही हैं या नहीं ? ऐसे कई सवाल मरीजों के परिवार वालों के मन में उमड़ते -घुमड़ते रहते हैं ।           
     चूंकि आईसीयू में मरीजों के परिजनों को हर समय जाने नहीं दिया जाता ,इसलिए वीडियोग्राफी करके उन्हें उसकी रिकार्डिंग उपलब्ध कराए जाने पर उनको तसल्ली तो होगी कि इलाज नियमित रूप से हो रहा है ।   आईसीयू की हर गतिविधि का  बाहर वेटिंग रूम में एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए ।इससे मरीज़ के परिवार और शुभचिंतकों को भी उसकी सेहत के बारे में पल -प्रतिपल की जानकारी मिलती रहेगी। आज के युग में अस्पतालों के प्रबंधन में और उनकी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता की दृष्टि से भी यह जरूरी है । -  स्वराज करुण 

Monday, May 13, 2019

(आलेख )राजा साहब का मनपसंद कोल्ड -ड्रिंक !


                     -- स्वराज करुण 
तकरीबन हर शाम पहाड़ी से उतरकर अपने कुनबे के साथ इस मन्दिर में आने वाले इन 'जामवन्त ' महोदय का नाम पुजारी जी ने 'राजा' रखा है । गर्मी के इस मौसम में  'राजा साहब ' को पके आम के मीठे स्वाद वाला शीतल पेय (कोल्ड -ड्रिंक ) पीना बहुत पसंद है ।  इनकी एक बहन भी है ,जिसे पुजारी जी   'रानी 'कहकर बुलाते हैं । दोनों भाई - बहनों के अलावा जामवन्तों ( जंगली भालुओं  ) का एक परिवार और है ,जिसमें दो नन्हें शावक भी हैं ।
      आप ये दिलचस्प नज़ारा देख सकते हैं - छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 80 किलोमीटर दूर ग्राम पटेवा के नज़दीक मुंगई माता के मन्दिर परिसर में । उस दिन उधर से निकलते हुए रात्रि करीब  7.15  बजे मुझे भी  इन जामवन्तों के दर्शन हुए । मैंने बाजू के पान ठेले से चालीस रुपए का एक बोतल आम रस वाला कोल्ड - ड्रिंक खरीदा और पुजारीजी ने उसे राजा साहब के सामने पेश किया । फिर तो  'राजा साहब ' बड़े मजे से पूरी बोतल देखते ही देखते खाली कर गए । मेरे मोबाइल फोन की आँखों ने इस दृश्य को तत्काल कैद कर लिया  । 
       यह स्थान मुम्बई -कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक -53 के किनारे एक पहाड़ी के नीचे है । आम तौर पर  जामवन्तों का यह कुनबा हर शाम मन्दिर में संध्या -आरती के समय पूजा की घण्टियों की आवाज़ सुनते ही पहाड़ी से उतर कर वहाँ पहुँच जाता है । राष्ट्रीय राजमार्ग से  गुजरने वाले वाहन चालक और यात्री बड़ी  उत्सुकता से गाड़ी रोककर इन जामवन्तों को न सिर्फ़ देखते हैं ,बल्कि काँटेदार सुरक्षा घेरे के इस पार से उन्हें बिस्किट आदि भी खिलाते हैं । नारियल और नमकीन 'नड्डा ' भी ये बड़े चाव से खाते हैं , आम के मीठे स्वाद और सुगंध वाला कोल्ड - ड्रिंक भी मजे से पी लेते हैं लेकिन केला और सेब जैसे फल इन्हें पसन्द नहीं ।
       कुछ साल पहले वन विभाग ने दर्शनार्थियों और इन जामवन्तों की सुरक्षा के लिए भी लोहे के काँटेदार तारों का घेरा डाल दिया था ,लेकिन संध्या उपासना के  समय एक-दो जामवन्त सुरक्षा घेरे के आजू - बाजू से निकलकर मन्दिर के दरवाजे तक और कई बार गर्भगृह के सामने  पहुँच जाते हैं । पुजारी श्री टिकेश्वर दास  वैष्णव ने बताया कि   दीये के लिए रखे तेल और मन्दिर के प्रसाद को ये बड़े चाव से खाते हैं । पुजारी जी ने ये भी बताया कि 'राजा ' तो कई बार  तेल को डिब्बे सहित ले जाता है ।  ये  जामवन्त किसी  भी मनुष्य को नुकसान नहीं  पहुँचाते । हाँ ,अगर कोई इन्हें छेड़े तो शायद ये उनको छोड़ें भी न !
         मुंगई माता के मन्दिर से लगभग तीस -पैंतीस किलोमीटर पर महासमुंद जिले के ग्राम घुंचापाली ( तहसील -बागबाहरा ) में एक पहाड़ी पर चण्डी माता का मन्दिर है । वहाँ भी जामवन्तों का एक  कुनबा पहाड़ी गुफ़ा में  रहता है । इस कुनबे के सदस्य जामवन्त भी  शाम को पूजा के समय मन्दिर प्रांगण में पहुँच जाते हैं । भक्तगण बड़ी श्रद्धा से उन्हें प्रसाद खिलाते हैं ।  मेरे एक मित्र ने बताया कि चण्डी मन्दिर की पहाड़ी में रहने वाले इन जामवन्तों को भी आम रस के स्वाद वाला शीतल पेय बहुत पसंद है ।मेरे  मित्र का एक मित्र तो उनकी गुफ़ा तक पहुँचकर उन्हें इस प्रकार का कोल्ड -ड्रिंक पिलाते हुए मन्दिर परिसर तक ले आता है ।
                                     - स्वराज करुण 

Tuesday, May 7, 2019

( आलेख ) क्या होता है 'आईसीयू ' में जाने वाली दवाइयों का ?

           -- स्वराज करुण
बड़े -बड़े प्राइवेट सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों के गहन चिकित्सा कक्ष यानी  'आईसीयू'  में भर्ती गंभीर मरीजों के लिए उनके परिजनों को  महँगी दवाओं की लिस्ट हर दिन कम से कम दो -तीन बार थमा दी जाती है । हजारों रुपयों की दवाइयां आने के बाद वह  मरीजों  को दी जाती है या नहीं , उनके परिवार वालों को  कौन बताएगा ?
         यह कैसे पता चलेगा कि मरीज़ को  लिस्ट के अनुसार खरीदी गयी  दवाइयां दी गयी हैं , क्योंकि आईसीयू के भीतर मरीजों से मिलने का एक निश्चित समय निर्धारित कर दिया जाता है ।  उस अवधि के बाद वहाँ किसी के भी जाने की मनाही रहती है। इसलिए परिजनों को पता ही नहीं चल पाता कि डॉक्टरों द्वारा उनसे ख़रीदवाई गयी मेडिसीन का उपयोग मरीज़ के लिए हो रहा है या नहीं ? इन परिस्थितियों में मेरा सुझाव है कि प्रत्येक अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा कक्ष ) में सीसीटीवी और लगातार वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था रखी जाए और  मरीज़ के परिवार को वीडियो रिकार्डिंग पेन ड्राइव या डीवीडी में दी जाए । साथ ही आईसीयू के बाहर वेटिंग रूम में एलईडी स्क्रीन लगाकर आईसीयू की प्रत्येक गतिविधि का प्रसारण भी किया जाए ,ताकि मरीजों के परिजनों को उनके इलाज को लेकर तसल्ली हो सके । इससे अस्पतालों के प्रबंधन में भी पारदर्शिता आएगी ।

   फिलहाल तो अस्पतालों में सब कुछ भरोसे पर ही निर्भर रहता है । मरीज़ के परिजन डॉक्टरों पर भरोसा करके अपने प्रियजन के स्वस्थ होने की प्रतीक्षा करते रहते हैं । लेकिन हाल ही में अक्षय कुमार अभिनीत एक फ़िल्म के  एक दृश्य को देखकर हमारे जैसे साधारण लोगों का  यह भरोसा टूट जाता है ।
  फ़िल्म का नाम मुझे याद नहीं आ रहा ,जिसमें दिखाया गया है कि अक्षय कुमार एक मृत मरीज़ को किसी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में ले जाते हैं ,जहाँ पेशेंट को डॉक्टर आनन -फानन में आईसीयू में दाखिल कर देते हैं ।  डॉक्टरों को पता रहता है कि जिस पेशेंट को लाया गया है ,वह निष्प्राण है । इसके बावज़ूद इस मरे हुए मरीज़ के परिवार को चार लाख रुपए से ज्यादा के बिल थमा दिए जाते हैं । पैसों के प्रलोभन में जकड़े अस्पताल वाले  निर्जीव शरीर को भी अपने कारोबार के  लिए भर्ती कर लेते हैं । वो आईसीयू के भीतर आपसी बातचीत में  इस मरे हुए मरीज़ को सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बताकर खुश होते रहते हैं । उसके परिजनों से ख़रीदवाई गयी दवाइयों को बड़े ही शातिराना तरीके से मेडिकल स्टोर में वापस  भिजवा दिया जाता है ।
          क्लाइमेक्स में  अक्षय कुमार द्वारा मरीज़ का डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर डॉक्टरों को असलियत बताई जाती है । इस पर डॉक्टरों के होश उड़ जाते हैं । फ़िल्म का हीरो यानी अक्षय कुमार इस पर अस्पताल प्रबंधन से मरीज़ की पत्नी को 50 लाख रुपए का मुआवजा दिलवाता है ।
यह फ़िल्म आज की चिकित्सा व्यवस्था की गोपनीयता आधारित व्यवसाय पर कड़ा प्रहार करती है ।
       हालांकि सभी डॉक्टर और सभी प्राइवेट अस्पताल ऐसे नहीं होते । समाज में  कई अच्छे सेवाभावी चिकित्सक और मानवता के कल्याण के लिए समर्पित अस्पताल भी  हैं , लेकिन अधिकांश डॉक्टर और अस्पताल चिकित्सा व्यवसाय को अधिक से अधिक मुनाफा देने वाली मशीन मानकर चल रहे हैं । ऐसे लोगों ने इस पवित्र व्यवसाय को  बदनाम कर दिया है ।
 आलेख : स्वराज करुण
(फोटो : Google से साभार )

Friday, May 3, 2019

(आलेख ) ओड़िशा के गाँवों में भी कंस की मथुरा नगरी !


         
     पूरा गाँव बन जाता है सजीव
     रंगमंच : कलाकार के रूप में ग्रामीण निभाते हैं भूमिका    
                                   --स्वराज करुण 
फिलहाल  वीरान लग रहा यह  रंगमंच कोई साधारण रंगमंच  नहीं ,बल्कि 'मथुरा नगरी " में कंस का राज दरबार है । इसमें ओड़िया लिपि में लिखा हुआ है 'कंस राज दरबार मथुरा नगरी । लेकिन कंस का यह राज दरबार उत्तरप्रदेश की  मथुरा नगरी में नहीं ,ओड़िशा के एक छोटे से सीमावर्ती गाँव चिचोली में है । 
    यह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर पर ओड़िशा की भुक्ता ग्राम पंचायत का आश्रित गाँव है । यहां बना  साधारण -सा दिखने वाला यह रंगमंच इसलिए असाधारण है कि हर साल माघ के महीने में एक सप्ताह तक इसके सामने हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती रहती है । यह मौका होता है  एक चलते -फिरते नाटक 'धनु जात्रा ' का ,जिसमें कृष्ण ,देवकी , वासुदेव , नन्द  बाबा , यशोदा , राधा और गोप -गोपिकाओं की भूमिका स्वयं स्थानीय ग्रामीण निभाया करते हैं । बाकायदा कंस का राज दरबार अपनी पूरी भव्यता के साथ सजता है । ग्रामीणों के अनुसार उन्हें इस आयोजन के लिए बाहर से कलाकार बुलाने की जरूरत नहीं होती ।

         सिर्फ कंस की भूमिका के लिए गाँव की ओर से बौद्ध जिले के ग्राम बरिहा पाली के कलाकार श्री गोपाल पण्डा को आमंत्रित किया जाता है ।वह भी इसलिए ,क्योंकि पहले यह भूमिका चिचोली के ही श्री ऋषिकेश भोई निभाया करते थे ,लेकिन  विगत कुछ वर्षों से  वह जिला मुख्यालय बरगढ़ में होने वाली 'धनु जात्रा ' में कंस बन रहे हैं । उल्लेखनीय है कि चलित नाटक के रूप में ओड़िशा के बरगढ़ की ' धनु जात्रा ' विश्व प्रसिद्ध है । इसके लिए कलाकारों का चयन जिला प्रशासन द्वारा  बाकायदा इंटरव्यू के जरिए किया जाता है । चिचोली के ऋषिकेश भोई का चयन भी बरगढ़ की धनु जात्रा में कंस की भूमिका के लिए इंटरव्यू के जरिए हुआ है ।
      बहरहाल ,हम बात कर रहे हैं चिचोली की 'धनु जात्रा' के बारे में । उस दिन 'कंस राज दरबार मथुरा नगरी " लिखे हुए इस रंगमंच को देखकर मैंने  जब उत्सुकता वश वहाँ कुछ पल के लिए रुककर ग्रामीणों से चर्चा की , तो इस प्रकार की  कई दिलचस्प बातें सामने आई ।  ग्रामीण परिवेश में चूना बनाने की की एक छोटी -सी भट्टी चलाने वाले ,पेशे से  लुहार श्री अशोक कुमार गुरु और एक स्थानीय नौजवान श्री नुनु साव ने बताया कि गाँव वालों की अपनी धनु जात्रा समिति है ।  विगत पच्चीस वर्षो से हर साल माघ के   महीने में उनकी समिति इस चलित नाटक का आयोजन कर रही है।  उन्होंने दावा किया कि जिला मुख्यालय  बरगढ़ की 'धनु जात्रा ' के बाद उनका आयोजन पूरे इलाके में दूसरे नम्बर पर माना जाता है । सीमावर्ती होने के कारण छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के सरिया ,बरमकेला और उधर जांजगीर जिले के शिवरीनारायण क्षेत्र से भी लोग इस चलित नाटक को देखने चिचोली आते हैं ।एक सप्ताह तक गाँव में काफी रौनक और चहल -पहल बनी रहती है । पूरा गाँव एक सजीव रंगमंच बन जाता है ।
  उन्होंने बताया  कि कृष्ण जी की बाल लीलाओं में कृष्ण और  गोप -गोपिकाओं की भूमिका स्थानीय  बालक -बालिकाओं द्वारा  निभायी जाती  है । कृष्ण  द्वारा ग्वालिनों की मटकी फोड़ने का अभिनय काफी रोचक होता है ।कुछ स्त्री पात्रों का अभिनय पुरुष भी कर लेते हैं ।गाँव के अलग -अलग हिस्सों को  मथुरा ,वृंदावन और द्वारिका  के रूप  बाँट लिया जाता है । यमुना नदी के प्रतीक के रूप में  ग्रामीणों ने पास ही एक छोटा -सा स्विमिंग पुल जैसा बनाया है । उसके इस पार को  मथुरा और उस पार को वृंदावन मान लिया जाता है । हाथी और ऊँट भी इस धनु जात्रा में भूमिका अदा करते हैं ।
      समिति द्वारा इसके लिए इलाहाबाद (उत्तरप्रदेश) के पेरुआँ पहाड़ नामक गाँव  से एक हाथी और चार ऊँट किराए पर लाए जाते  हैं ।   चिचोली के  अलावा इस इलाके में लेलहेर और नुआगढ़ में भी वहाँ की समितियों द्वारा "धनु जात्रा 'का आयोजन किया जाता है । सबसे पहले जिला मुख्यालय बरगढ़ की 'धनु जात्रा 'होती है ।फिर इन गाँवों की धनु जात्रा समितियों के आवेदन पर जिला प्रशासन द्वारा इन्हें अलग -अलग तारीखें दी जाती हैं ,ताकि हर आयोजन सुव्यस्थित रूप से हो सके ।
    पौराणिक कथाओं के जानकार पण्डितों के अनुसार  कृष्ण जी माघ के महीने में गोकुल से मथुरा गए थे ।  कृष्ण जी का वध करवाने के लिए कंस ने  धेनुकासुर और वकासुर जैसे कई राक्षसों को गोकुल भेजा था ,लेकिन वो सब उनके हाथों मारे गए । इस पर कंस ने कृष्ण को मथुरा लाने अक्रूर को गोकुल भेजा । मथुरा में कंस ने कृष्ण के लिए मल्लयुद्ध का आयोजन किया ,जहाँ  कृष्णजी  ने कंस का वध कर दिया । माघ के महीने में  गोकुल से श्रीकृष्ण की मथुरा यात्रा की स्मृति में धनु जात्रा का आयोजन किया जाता है ।
                           --  स्वराज करुण

Thursday, May 2, 2019

(ग़ज़ल ) कल मिला था गाँव में ...!

                         -स्वराज करुण 
भ्रांतियों की भीड़ में
खो गया अपना वतन ,
कल मिला था गाँव में
रो गया अपना वतन ।
कह रहा था जा रहा हूँ
ढूंढने रोजगार कोई ,
परिवार को  उम्मीद के
काँधे  ढो गया  वतन !
छोड़कर खलिहान -खेत ,
तालाब और जंगल - पहाड़ ,
पत्थरों की इक  नदी -सा
हो गया अपना वतन ।
आ गया है इस शहर में
चाहतों के बोझ संग ,
ओढ़कर फुटपाथ अब
सो गया अपना वतन !
              -स्वराज करुण
   

Wednesday, May 1, 2019

(आलेख ) लाशों से हो रही लाखों की लूट !


                                            -स्वराज करुण 
भारत के बड़े -बड़े शहरों में अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित कुछ प्राइवेट अस्पताल मृत मरीजों की लाशों से भी लाखों रुपए कमाने का गन्दा खेल बड़ी बेशर्मी से खेल रहे हैं । मरीज की सांसें थम चुकी हैं ,फिर भी उसे वेंटिलेटर पर रखकर उसके परिजनों को बताया जाता है कि मरीज के हॄदय की धड़कनें चालू हैं ।
      मृत मरीज को जीवित बताकर उसके परिवार वालों को धोखे में रखा जाता है ,ताकि वेंटिलेटर चालू रहे और  मीटर  तेज़ी से घूमकर हजारों रुपयों की बिलिंग करता रहे । वेंटिलेटर का रोज का किराया ही हजारों रुपए का हो जाता है !
     अगर किसी मृत मरीज को पन्द्रह दिनों तक आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखकर उसके दुखी -पीड़ित  परिवार से
 कोई प्राइवेट अस्पताल लाखों रुपए ऐंठ ले तो इसे क्या कहेंगे ? कुछ बड़े अस्पतालों में जब किसी गरीब मृत मरीज के परिजन बिल जमा नहीं कर पाते तो अस्पताल प्रबंधन लाश को ही बंधक बना लेता है !
        पता नहीं,  यह सच है या झूठ ,लेकिन  लोग कहते हैं कि ऐसे अस्पतालों में लाशों से हो रही है लाखों की लूट !
    -स्वराज करुण
(मुम्बई की लोकल ट्रेन में यात्रियों के बीच हुई  चर्चा का एक अंश )