दिल की गहराइयों से निकली आवाज़ ; सीढ़ियों का समीकरण
*******
(आलेख -स्वराज्य करुण )
वरिष्ठ पत्रकार और लेखक डॉ.महेश परिमल के 42 ललित निबंधों का संकलन 'सीढ़ियों का समीकरण' हमारे समय और समाज का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ये निबंध हम सबके आस -पास के जन-जीवन को बहुत नज़दीक से देखकर और परख कर लिखे गए हैं। संग्रह के निबंधों में हमारे समाज और मानव जीवन की छोटी -बड़ी हर घटना का चित्रण लेखक ने बड़ी संज़ीदगी से किया है ,जो उनके गहन अनुभवों के साथ उनकी लेखकीय विश्लेषण क्षमता को भी प्रकट करता है। महेश कई दशकों से मध्यप्रदेश के भोपाल में रहते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ प्रदेश से भी उनका दशकों पुराना आत्मीय जुड़ाव आज भी बना हुआ है ।
उनके इस संग्रह के हर निबंध का शीर्षक जितना सम्मोहक है ,उसकी अंतर्वस्तु उतनी ही भावनात्मक । निबंधों में व्यक्त भावनाएँ लेखक के दिल की गहराइयों से निकली आवाज़ है। प्रांजलता लिए हुए प्रवाहपूर्ण छोटे -छोटे वाक्य उनके निबंधों को और भी ख़ूबसूरत बनाते हैं। समाज को देखने का हर लेखक का अपना नज़रिया होता है। लेखक अगर पत्रकार है तो उसका यह नज़रिया और भी व्यापक हो जाता है। संयोगवश महेश परिमल के निबंधों में उनकी इन दोनों भूमिकाओं की छाप मिलती है। इक्कीसवीं सदी की इस दुनिया में भारतीय समाज में हो रहे अच्छे -बुरे कई बदलावों की झलक भी इनमें से कई निबंधों में मिलती है। महेश के निबंध हमें तेजी से बदलते समाज में मानवीय संवेदनाओं को संजोकर रखने का भी संदेश देते हैं ।
संग्रह के निबंध हमारे समाज का दर्पण भी हैं और मार्ग प्रदर्शक भी। यह आधुनिकता की चकाचौंध में समाज की सुप्त हो रही चेतना को जगाने और उसे सही राह दिखाने वाला निबंध संग्रह है।
देश में तेजी से हो रहे शहरीकरण की त्रासदी 'हम धूप बेचते हैं' शीर्षक निबंध में महसूस की जा सकती है। शहरों और विशेष रूप से महानगरों की बहुमंजिली अपार्टमेंट संस्कृति मेंआप अगर कोई ऐसा फ्लैट खरीदना चाहें तो उसके लिए आपको लाखों रुपए अलग से देने होंगे। महेश लिखते हैं --" क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने धूप को 5 से 10 लाख रुपए में बेचा ?भले ही न सुना हो ,पर इस ज़माने में ऐसे भी लोग हैं जो न केवल धूप ,बल्कि उजास और हवा भी बेचते हैं। आप खुशी से खरीदते भी हैं । प्रकृति ने हरियाली , धूप ,हवा और उजास सभी के लिए भरपूर मात्रा में दी है । इसे बेचने की कल्पना भी नहीं की जा सकती।पर शहर में बनने वाली ऊँची-ऊँची इमारतों के बीच कांक्रीट के जंगल में हमारे सपनों का घर दिलाने के लिए बिल्डर्स यही कर रहे हैं।"
संग्रह में एक निबंध है --' सीढ़ियों का समीकरण ' जो दार्शनिक अंदाज़ में मनुष्य को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। लेखक के शब्दों में --"पहाड़ के नीचे खड़े होकर हम सीढ़ियों को दूर तक जाता देखते हैं ।पर जब हम उन सीढ़ियों पर कदम रखकर आगे बढ़ते हैं ,,तब सीढ़ियाँ नीचे होती जाती हैं और हम ऊपर। सीढ़ियों के इस समीकरण को समझा आपने ?सफलता जब तक हमसे दूर होती है ,तब तक वह हमें काफी कठिन लगती है। वैसे सफलता को कठिन होना भी चाहिए,क्योंकि परिश्रम से प्राप्त सफलता अपनी कहानी स्वयं कहती है।" संग्रह में कुछ इसी तरह की भावनाओं से परिपूर्ण एक निबंध है -'गति और ठहराव ',लेकिन इसमें समाज की प्रचलित धारणाओं के विपरीत गति के साथ -साथ ठहराव को भी जरूरी बताया गया है।महेश लिखते हैं -- "लोग कहते हैं कि गति ही जीवन है।इसका आशय यही हुआ कि यदि जीवन में गति नहीं है आपका जीवन संतुलित नहीं है। आप यदि ठहर गए,तो जीवन भी ठहर जाता है।ठहरने या थम जाने को ठहरे हुए पानी की संज्ञा देते हुए कहा गया है कि ठहरा हुआ पानी गंदा होता है,जबकि बहता हुआ पानी हमेशा निर्मल होता है ।पर क्या गति हमेशा ही होनी चाहिए ? क्या ठहराव में जीवन नहीं होता ?जीवन में कई पल ऐसे भी आते हैं ,जब हम कहते हैं कि काश ...समय कुछ ठहर जाता। यानी उस वक्त भी गति होती है। लेखक ने एक छत्तीसगढ़ी शब्द 'अगोरना ' का उदाहरण दिया है ,जिसका अर्थ है प्रतीक्षा करना। महेश इस निबंध में लिखते हैं--रास्ते पर कुछ दूरी से दो लोग जा रहे होते हैं ,तो पीछे वाला उसे 'अगोरने ' के लिए कहता है। यानी तुम कुछ ठहर जाओ तो मैं भी तुम्हारे साथ हो लूंगा। इस तरह से कुछ पल का यह ठहराव व्यक्ति को एक साथी दिला देता है।"
'लौटना जरूरी है 'निबंध में भी लेखक ने हमारे समाज की मान्यता धारणाओं के प्रतिकूल अपने विचार दिये हैं ,जो पाठकों को सोचने के लिए मज़बूर करते हैं। महेश कहते हैं --कहा जाता है कि सदैव आगे बढ़ते रहने का नाम ही जीवन है। देखा जाए तो,यह पूरा सच नहीं है।जीवन में लौटना भी उतना ही आवश्यक है ,जितना आगे बढ़ना।" अपने इस विचार पर बल देने के लिए वह पक्षियों की उड़ान और फिर अपने घरौंदे (घोंसले )में उनके लौटकर आने का उदाहरण देते हैं।वह महाभारत युद्ध में अभिमन्यु के आगे बढ़ने और (चक्रव्यूह)से नहीं लौट पाने के प्रसंग का भी जिक्र करते हैं और लिखते हैं --"आधे ज्ञान ने उसकी जान ले ली। लौटने में एक सुकून है।जिसे लौटना आता है ,वही ज़िंदगी को अच्छी तरह से जी सकता है।"
मनुष्य केवल पारिवारिक नहीं ,बल्कि सामाजिक प्राणी भी है। वह समाज में रहता है। एक -दूसरे से जान -पहचान और संबंधों का नेटवर्क ही समाज है। लेखक ने 'संबंधों के पिरामिड' शीर्षक अपने निबंध में इन संबंधों की सुरुचिपूर्ण व्याख्या की है।
पहाड़ ,नदी और जंगल किसी भी देश और वहाँ लोगों के दिलों की धड़कन होते हैं। इनसे बनने वाला पर्यावरण हमारे जीवन को गतिशील बनाता है ,लेकिन आधुनिक विकास के इस दौर में हमारी इन बहुमूल्य प्राकृतिक सम्पदाओं का जिस बेरहमी से दोहन हो रहा है , लेखक ने 'पहाड़ के आँसू' शीर्षक निबंध में उसका मर्मस्पर्शी चित्रण किया है। हालांकि लेखक ने बहुत स्पष्ट जिक्र तो नहीं किया है ,लेकिन पूरा पढ़ने पर यह साफ हो जाता है कि उनका हृदय उत्तराखंड में हिमालयी ग्लेशियरों के पिघलने से फरवरी 2021 में चमोली में हुई भारी तबाही और इसके पहले 2013 में केदारनाथ में हुए हादसे से काफी आहत हुआ है। उनके शब्दों में 'पहाड़ के आंसुओं' को आप भी महसूस कीजिए --
"इस बार पहाड़ फिर जी भरकर रोया है।पहाड़ को रोना क्यों पड़ा ? यह समझने को कोई तैयार नहीं है।बस, लोग पहाड़ द्वारा की गई तबाही के आंकड़ों में ही उलझे हैं। संसद में प्रधानमंत्री के आँसू सभी को दिखे ,पर पहाड़ के आँसू किसी की नज़र में नहीं आए।बरसों से रो रहे हैं पहाड़।पर कोई हाथ उनकी आँखों तक नहीं पहुँचा। पहाड़ के सिर पर प्यार भरा हाथ फेरने वाले लोग अब गुम होने लगे हैं।आख़िर रोने की भी एक सीमा होती है।इस बार यह दुःख नाराजगी के रूप में बाहर आया है। पहाड़ों को अब गुस्सा आने लगा है।"
उजड़ते ,बिगड़ते पर्यावरण की गहरी चिन्ता आप 'पेड़ों का अनसुना क्रंदन ' में भी महसूस कर सकते हैं।लेखक ने इसमें कोरोना काल की बारिश के दौरान जड़ों से उखड़ गए 70 वर्ष और 100 वर्ष पुराने पेड़ों से अपनी संवेदनाओं को जोड़ते हुए लिखा है --"अब पेड़ उखड़ रहे हैं तो लोग उजड़ेंगे ही।आज हमारे सामने जो भी पेड़ हैं ,वे हमारे पूर्वजों की ही निशानी हैं।उसे हम पूर्वजों का पराक्रम भी कह सकते हैं ।हमारा पराक्रम यह है कि हमने बेतहाशा पेड़ों की कटाई तो की है ,पर उस स्थान पर नये पौधे रोपने की ज़हमत नहीं उठाई।... शहरों में कई पेड़ ऐसे हैं ,जो अब हाँफ रहे हैं।प्राणवायु देने वाले को अब प्राणवायु की आवश्यकता है।वे भीतर से टूट रहे हैं,छीज रहे हैं ,उनका तन -मन झुलस रहा है।वे जीना चाहते हैं ,पर उनके सीने पर कांक्रीट का जंगल उग आया है।उनके पाँवों से पसीना और चेहरे से ख़ून निकलने लगा है।वे पेड़ कुछ कहना चाहते हैं इस मानव जाति से ,कौन है जो सुनेगा उनकी गुहार ?कहीं ये गुहार चीत्कार न बन जाए ,इसलिए हमें ही चेतना होगा। हमें ही सुननी होगी उन अनसुनी चीख़ों को ,जो हमारे आस -पास गूंज रही हैं।"
हमारे जीवन में सूचना क्रांति के उपकरणों की घुसपैठ कितनी दूर तक हो चुकी है ,इसे हम महेश के निबंध 'जीवन में अदृश्य ताकतों की दखल 'को पढ़कर महसूस कर सकते हैं । लेखक के अनुसार ये अदृश्य ताकतें हैं -इंटरनेट और मोबाइल ।
संग्रह के कुछ निबंध आधुनिक जीवन शैली में दिनों- दिन आत्म केन्द्रित हो रहे समाज की विसंगतियों को भी रेखांकित करते हैं । इनमें से एक है 'अकेलेपन को भुनाने की कोशिश', जिसमें लेखक के अनुसार -- "किसी चिंतक ने कहा है कि किसी के अकेलेपन का मज़ाक मत उड़ाओ। आपके पास जो भीड़ खड़ी है ,वह किसी स्वार्थ की वजह से खड़ी है। आजकल इस अकेलेपन को भी लोगों ने व्यापार बना लिया है।आपको अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए धन -राशि खर्च करनी होगी।इसके लिए कई वेबसाइट्स हैं,जो यह काम करती हैं। कई नामों से यह डेटिंग साइट हमारे सामने आती है।वास्तव में अकेलापन एक ऐसी भावना है ,जिसमें लोग बहुत तीव्रता से खालीपन और एकांत अनुभव करते हैं।"
वर्तमान समाज मे वृद्धजनों की दयनीय हालत को 'वृद्धाश्रमों में कैद युवाओं का पराक्रम'शीर्षक निबंध से समझा जा सकता है।लेखक इन बुजुर्गों की पीड़ा को कुछ इस तरह व्यक्त करते हैं --कई शहर बदनसीब भी होते हैं।बदनसीब इस मायने में कि जिस शहर में जितने वृद्धाश्रम होंगे ,वह शहर उतना ही अधिक बदनसीब होगा। वास्तव में शहर में वृद्धाश्रम का होना ही किसी कलंक से कम नहीं।...आज हमारे देश के युवाओं का पराक्रम इन्हीं वृद्धाश्रमों में कैद है ,जहाँ की दीवारों पर कलियुगी संतानों की गाथाएँ अंकित हैं।"
कोरोना के निष्ठुर समय में वर्ष 2020 में औरंगाबाद के पास थकान मिटाने के लिए रेल्वेट्रैक पर सोये श्रमिकों की एक मालगाड़ी से हुई मौत ने लेखक को भी झकझोर कर रख दिया था। अपनी भावनाओं को उन्होंने 'पटरी से बेपटरी होती ज़िंदगी' में वाणी दी है। समाज में कई तरह के दुःख हैं , हादसे हैं , समस्याएँ हैं ,लेकिन ऐसा भी नहीं है कि सब कुछ नकारात्मक है। कई सकारात्मक पहलू भी हैं। महेश की लेखनी ने उन्हें भी स्पर्श किया है। उनका एक निबंध है - ठिठुरती सुबह में सिकुड़ते लोग '। ठंड के मौसम में सुबह की सैर के दौरान हमारे आस -पास होती जीवन की हर छोटी -से -छोटी उन हलचलों पर भी लेखक की नज़र गई है ,जिन्हें हम अक्सर सामान्य मानकर नज़रंदाज़ कर जाते हैं। लेखक की वर्णन शैली देखिए -- " बहुत सुहानी होती है ,सुबह की सैर। कभी देखी है आपने सुबह होने से पहले प्रकृति की तैयारी ?कहते हैं प्रकृति अपना संतुलन बनाए रखती है। जो अपनी सेहत के प्रति सजग रहते हैं ,उनकी सुबह बहुत ही फलदायी होती है। अलसभोर आप निकलें तो पाएंगे -कुछ बुजुर्गों की चहल -कदमी , मंद गति से दौड़ते युवा ,बतियाती महिलाएँ ,इक्का -दुक्का वाहनों का गुज़रना ,रेल्वे या बस स्टैंड जाते लोग ,दूध वाली वैन ,कोई भजन मंडली , दूर मस्ज़िद से उठती अज़ान की आवाज़ ,सड़क पर पसरे लावारिस पशु ,कभी कोई कुत्ता या फिर कोई अन्य उपेक्षित पशु।सच में ,ठंड की सुबह या अलसभोर में हमारे सामने कुछ ऐसा होता है ,जिसे हमने पहले कभी महसूस ही नहीं किया होता है।उसे महसूस करना हो तो सुबह से अच्छा कोई समय हो ही नहीं सकता।"सभी कहते हैं कि बच्चे ही देश और समाज का भविष्य होते हैं ,लेकिन उनके मनोविज्ञान को हममें से अधिकांश लोग नहीं समझ पाते। लेखक ने -'मासूमों की सुनो' , अनुभवों से गुजरता बचपन ' और 'अकुलाता बचपन 'शीर्षक अपने निबंधों में बच्चों के प्रति परिवार और समाज की ज़िम्मेदारियों को समझाने की कोशिश की है।देश और दुनिया में दो साल पहले कोरोना भले ही एक भयानक त्रासदी लेकर आया था ,लेकिन इन्हीं त्रासदियों के बीच मनुष्य के पारिवारिक संबंधों को नया जीवन भी मिला। रिश्तों की दूरियाँ कम हुईं।
महेश परिमल ने अपने निबंध 'मीठे होते रिश्ते ' में लिखा है कि हम अपनी उन जड़ों की ओर लौटने लगे हैं ,जिन्हें हम छोड़ चुके थे। इसी कड़ी में जीवन के सकारात्मक पक्ष पर केन्द्रित उनका एक निबंध है --'कम हुआ पीढ़ियों का अंतर '।कोरोना काल में देश के शहरों से बेरोजगार होकर लाखों श्रमिक अपने गाँवों की ओर लौट गए थे। हालात सामान्य हुए तो वे फिर अपने कर्म क्षेत्र की ओर चल पड़े। इस परिदृश्य को महेश परिमल ने अपने निबंध 'घरौंदों से आशियाने की ओर 'में मार्मिक अभिव्यक्ति के साथ उभारा है।
संग्रह के सभी निबंध पठनीय हैं और उनमें अंतर्निहित संदेश हर किसी के लिए विचारणीय ।
आलेख -स्वराज्य करुण

No comments:
Post a Comment